How to Increase Blog Traffic in Hindi

आज मैं इस पोस्ट के जरिये आप को बताऊंगा how to increase blog traffic , ब्लॉग कैरियर चुनना बहुत आसान है लेकिन इसमें सक्सेस होना आज के दौर में बहुत मुश्किल हो गया है , लेकिन आप को चिंता करने की जरूरत नही , में आज आप को कुछ बेहतरीन blog tips & trick बताऊंगा जिससे आप अपने ब्लॉग की ट्रैफिक को आसानी से बूस्ट कर पाएंगे ।

Blog ki traffic kaise badhaye in hindi

ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने से पहले आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि ब्लॉग क्या है और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते है?

Blog गूगल का एक प्रोडक्ट है जो की वेबसाइट की तरह काम करता है यह गूगल द्वारा दी गईं फ्री सर्विस है ब्लॉग के जरिये आप अपनी बातों को पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकते है।

घर बैठे लोग अपना ब्लॉग लिख रहे और ढेरों पैसा कमा रहे हैं। यह बहुत कम लोग जानते हैं कि ब्लॉग शब्द अंग्रेजी के “वेब-ब्लॉग” का ही संक्षिप्त रूप है, जिसकी शुरुआत 1998 ई. में हुई। यह कहना गलत नहीं होगा कि ब्लॉग वेब दुनिया पर उपलब्ध एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है जहाँ आप एक लेखक के रूप में अपनी बातों को पूरी दुनिया के सामने रख सकते हैं। ब्लॉग लिखना ही ‘ब्लॉगिंग’ कहलाता है और लिखने वाला एक ‘ब्लॉगर’।

Blog पर हम किसी भी विषय पर लिख सकते है और साथ ही इंटरनेट की दुनिया में कदम रख सकते है Blog के जरिये आप ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते है जैसे बहुत से लोग पैसा कमा रहे है।

जो व्यक्ति Blog बनाकर उस पर blogging करता है हर रोज कोई न कोई पोस्ट शेयर करता है और लोगो से जुड़ने के लिए उनसे बाते करता है वो blogger होता है यह अपने ब्लॉग पर ऐसे पोस्ट डालता है जिसे किसी की हेल्प होती है और लोग उसे पढ़ना पसन्द करते है।

ब्लॉग के कंटेंट को ब्लॉग पोस्ट कहा जाता है। और एक ब्लॉग में कई सारे ब्लॉग पोस्ट हो सकते हैं।

ब्लॉग पोस्ट को अपडेट करने की तिथि के अनुसार एक क्रम में दिखाया जाता है, इसमें नये पोस्ट पहले और पुराने पोस्ट बाद में दिखाए जाते हैं।

ब्लॉग को प्राइवेट भी रखा जा सकता है ताकि दूसरे लोग उसे देख न सकें। लेकिन इन्टरनेट पर मौजूद ज्यादातर ब्लोग्स सार्वजानिक होते हैं जिन्हें कोई भी पढ़ सकता है।

एक ब्लॉग को कोई एक व्यक्ति या एक टीम द्वारा चलाया जाता है।

अब तो बड़े-बड़े कॉर्पोरेट ब्लोगिंग की दुनिया में कदम रख चुके हैं और वे अपने ब्लॉग पर ढेर सारे कंटेंट शेयर करते हैं और इस काम के लिए वे कई लोगों की एक पूरी टीम रखते हैं।

ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस आदि पर शेयर किया जा सकता है।

ज्यादातर ब्लॉग में हर आर्टिकल (पोस्ट) के नीचे एक कमेंट सेक्शन होता है जिसमे कोई भी व्यक्ति उस कंटेंट के बारे में अपनी राय रख सकता है।

अब तो ब्लॉग्गिंग को एक बिज़नस की तरह देखा जाता है और लोग इसमें करियर भी बनाने लगे हैं।

ब्लॉग बनाने के कई सारे फायदे होते हैं और अलग-अलग लोग अपने अलग-अलग फायदों के लिए ब्लॉग्गिंग करते हैं। कई लोगों का उद्देश्य इससे पैसे कमाना होता है तो कई लोग दूसरों की मदद करने के लिए ब्लॉग की शुरुआत करते हैं।

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि ब्लॉग क्या है? अब बारी आती है अपना खुद का ब्लॉग कैसे बनाये ?

Internet की दुनिया मे Blogging से पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। क्या आप भी अपना Blog बना चाहते है या फिर एक free website बना चाहते है जिसे आप भी online पैसे कमाना शुरू कर सके।

Blog बनाने से पहले आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बहुत सारे ऐसे Blogger है जिन्होंने Blogging को Part Time शुरू किया था और आज वह Blogging से इतना कमा लेते है कि उनको कोई नोकरी करने की जरूरत नही है। क्योकि Blog से पैसे कमाने की कोई सीमा नही है इसे आप लाखों रुपये भी कमा सकते है ।

Free Blog और Website बनाने के लिए इंटरनेट पर कई सारे Platform मौजूद है। हम आपको उन दो Platform के बारे में बताने वाले है जो सबसे ज्यादा Popular और विश्वसनीय है जिसे आप एक free Blog और Professional Blog Website बना सकते है।

अगर आप थोड़ा बहुत कंप्यूटर और इंटरनेट का इस्तेमाल करना जानते है तो आपके लिए Free Blog और Website बनाना बहुत आसान है। हम आपको दो तरीको के बारे में बता रहे है जहाँ से आप free blog और website बनाकर अपने blogging career की शरुवात कर सकते है।

Blogger और WordPress यह free blog और website बनाने के लिए सबसे ज्यादा popular platform है आज हम आपको इन दोनों प्लेटफॉर्म पर free Blog कैसे बनाते है Step by Step सीखेगें।

Blogger par free Blog kaise banaye

यह सर्विस आपको Google द्वारा दी जाती है क्योंकि blogger गूगल का ही प्रोडक्ट है। जो free blog website बनाने के लिए काफ़ी Popular है। बहुत सारे बड़े Blogger ने अपने blogging career की शरुवात इसी से की है आप भी अपना ब्लॉग बनकर अपने blogging कैरियर की शरुवात कर सकते है।

1. सबसे पहले www.Blogger.com पर जाये।

2. Blog Create करने के लिए अपने Gmail account से sign up करें।

3. अब आपको दो option नज़र आते है Google+ Profile और Blogger Profile किसी एक को select करे और Profile set करें।इसके बाद Create Blog पर क्लिक करें नीचे दिए गए Step को follow करें।

4.Title
अपने blog का Title लिखे जैसे अगर आपके blog का address है www.hpjinjholiya.com है तो यहाँ पर HP Jinjholiya लिखें।

5.Address
अपने blog का address लिखे यह वो aadress है जिसे लोग Google में सर्च करके आपके blog तक पहुँचते है जैसे www.wphindiguide.blogspot.com अगर आपके द्वारा दिया गया address available होगा तो आपको “This Blog address is available” मैसेज दिखाई देगा।

6.Theme
आप अपने ब्लॉग की Theme किसी तरह की रखना चाहते है उसे भी select करें जिसे आप बाद में भी change कर सकते है।

Create Blog पर क्लिक करते ही आपका blog बनकर तैयार हो चुका है। अब आप अपने blog पर Post लिख कर उसे पब्लिश कर सकते है

WordPress par free Blog kaise banaye

WordPress blog और website बनाने के लिए दो प्लेटफॉर्म देता है जिसें एक Paid है जिसके लिए आपको Domain Name और WebHosting की ज़रुरत पड़ती है और दूसरा free है जिसे आप free blog बना सकते है तो चलिए जानते है।

wordpress पर free blog कैसे बनाते है।

1. सबसे पहले आपको www.Wordpress.com पर जाना है और उसमें Sign Up कर क्लिक करना है।

2. इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाता है जिसके 4 Step को आपको follow करना है अपने blog का नाम , categories और Goal select करने के बाद Continue बटन पर क्लिक करे जैसे नीचे दिखया गया है।

3. अब अपने Blog का address डालें और Free blog address को select करें।

4. इसके बाद आपको free Plan को select करना है और Start with free पर क्लिक करना है।

अब अपने Gmail Account का address डालकर continue बटन पर क्लिक करे और बस आपका wordpress पर free blog बनाकर तैयार हो जाता है इन Step को follow करके आप अपना free Blog और website आसानी से बना सकते है।

 how to increase blog traffic in hindi

अब तो आप समझ ही गए होंगे ब्लॉग क्या है और ब्लॉग कैसे बनाते है?

आज के दौर में Online Business कोई भी हो सबके लिए High Traffic की जरूरत पड़ती है। ब्लॉगिंग भी पूरी तरह से Traffic के ही ऊपर चलती है। जिस ब्लॉग पर जितना High Traffic होगा वो उतना ही Popular और Better ब्लॉग होगा।

इस पोस्ट में मैं आपको ब्लॉग की Traffic बढ़ाने का Simple सा तरीका बताऊंगा। जिसे आप Follow करके अपने ब्लॉग कि Traffic 100 % बढ़ा सकते है।

ब्लॉग का Traffic बढ़ाने के लिए सिर्फ Quality Content लिखना ही काफी नहीं । इसके लिए आप को अपने ब्लॉग पोस्ट को प्रमोट करना भी बहुत जरूरी है। जिससे आप के ब्लॉग का Traffic ज्यादा से ज्यादा Increase हो सके। और आप अपनी ब्लॉगिंग को Successfully बना सके।

आप भी अपने ब्लॉग ट्रैफिक को बढ़ाना चाहते है तो इस पोस्ट में बताएं Tips को अच्छे से पढे और इस पोस्ट को Follow करे।

1. Quality content 

ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने के लिए क्वालिटी कंटेंट लिखना सबसे पहला स्टेप है ,क्योंकि अगर आप की कंटेंट विजिटर लिए useful नही होगी और आप का कंटेंट विजिटर के प्रॉब्लम को ठीक नही कर पायेगा तो वह विजिटर दुबारा आप की ब्लॉग पर कभी आना पसंद नही करेगा । 
इसके अलावा गूगल सर्च इंजन भी क्वालिटी कंटेंट पर फोकस करता है और उस कंटेंट को टॉप रैंक प्रदान करता है। हालांकि जब गूगल किसी कंटेंट को रैंक कराता है तो वह कई प्रकार की रैंकिंग फैक्टर का उपयोग करता है । 
लेकिन अगर आप अपनी ब्लॉग पर low क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करते है तो गूगल आप की ब्लॉग की रैंकिंग को कम कर देता है। 
अगर आप की ब्लॉग पर बहुत सारे low क्वालिटी कंटेंट होने से आप की ब्लॉग सर्च पेनेल्टी भी खा सकती है मतलब गूगल सर्च में आप की ब्लॉग कभी नही दिखेगी 

2. Content length

आप की ब्लॉग पोस्ट की कंटेंट लेंथ सर्च इंजन में बहुत मायने रखती है। लांग कंटेंट शार्ट कंटेंट की तुलना में सर्च इंजन में बेहतर रैंक प्राप्त करती है , इसलिए हमेसा लांग कंटेंट with details के साथ लिखने का प्रयास करे ।
Note : ध्यान रखे कि अपनी content length बढ़ाने के लिए उसमे बकवास और non useful बाते न लिख दे। 
आप को अपने topic के जरूरत के हिसाब से ही कोई पोस्ट लिखना चाहिए ,पर कोई भी पोस्ट कम से कम 300 word का जरूर होना चाहिए ।

3. Keyword research
ब्लॉग ट्रैफिक बढाने के लिए Keyword Research बहुत जरूरी है। यह SEO में आने वाला सबसे पहला Step है।
आप अपने ब्लॉग पर Regularly unique और बहुत ही useful आर्टिकल पब्लिश करते हैं, लेकिन आर्टिकल के लिए Keyword Research नहीं करते हैं, तो आपकी साइट गूगल सर्च इंजन में रैंक नहीं कर पायेगी
 Keyword Research करना कोई मुश्किल काम नहीं है। मार्केट में कई बेहतरीन टूल और वेबसाइट हैं जो आपको अपने आर्टिकल से related best keyword खोजने में मदद कर सकते हैं ।
Note : हमेशा low competition और high searches वाली keywords को सेलेक्ट करें 
4 . Long tail keywords ka उपयोग करे 
3 से अधिक शब्दो से बने कीवर्ड को long tail keywords कहा जाता है। लांग टेल कीवर्ड ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते है ।ये बहुत ज्यादा टार्गेटेड होते है साथ ही आप ब्लॉग के लिए organic traffic लेने में मदद भी करते है।
जैसे मुझे एक on page seo आरटीकल की तलाश है तो मैं केवल seo लिख कर सर्च नही करूँगा । क्योंकि मुझे सठीक रिजल्ट प्राप्त नही होगी , इसके लिए मुझे on page seo ही लिख कर सर्च करना पड़ेगा ।
Long tail keywords उपयोग करने के benefits :
  • Less competition .
  • Better conversion rates .
  • Search result में अच्छा rank करते है।
  • Search engine से अधिक traffic प्राप्त होती है।
Long tail keywords के लिए आप नीचे दिए tools का उपयोग कर सकते है 
5 . अपनी ब्लॉग की loading speed को ठीक करे

यदि आपकी ब्लॉग लोड होने में अधिक समय लेती है, तो गूगल आपकी साईट को सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंक नहीं देगा। गूगल इंजन Page speed को एक ranking factor के रूप में उपयोग कर रहा है। इसलिए आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत है।
साथ ही, विजिटर भी slow loading ब्लॉग पर विजिट करना पसंद नहीं करते है। वे तुरंत slow loading ब्लॉग से exit कर देते है तुरंत exit के कारण आप की blog की Bounce rate बढ़ जाती है जो गूगल के नजर में अच्छी बात नहीं है।
फास्ट लोडिंग ब्लॉग ranking & user experience दोनों को प्रभावित करती है और सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंक करती है।
ब्लॉग loading speed को बेहतर करने के लिए Quick tips
  • PHP latest version में upgrade करें
  • अपनी blog की Image size को Optimize करें

  • केवल उपयोगी plugins को रखें

  • Unwanted media को Delete करें

  • CSS and JS Files को Minify करें

  • अच्छी Cache plugin का उपयोग करें
  • Redirects को Minimize करें
6. Seo friendly url का उपयोग करे 
Seo friendly url on page seo से belong करता है ।यह सर्च इंजन को समझाने में मदद करता है कि आप का लिखा हुआ पोस्ट किस बारे में है । आप कोशिश करे कि आप का url छोटा और readable हो 
Example : https://domain.com/sample-post/

7. New post के साथ old post को लिंक करें
जब आप अपने नए आर्टिकल से पुराने आर्टिकल को लिंक करते है, तो इसे internal linking कहा जाता है। इसके कई सारे फायदे होते है,
  • Link juice pass करते है।
  • Page views Boost करते है।

  • Bounce rate को reduce करते है।

  • आपके कंटेंट को और भी Informative और user friendly बनाते है।

  • गूगल को आपकी ब्लॉग Crawl करने में मदद करता है।
  • आपकी ब्लॉग SEO को Improve करता है।
8. साइट को HTTP से HTTPS पर Move करें
गूगल अभी अधिक सुरक्षित वेब चाहता है। इसलिए गूगल  HTTPS को एक ranking factors के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। जिन ब्लॉग पर HTTPS enable है वे गूगल सर्च रिजल्ट में बेहतर रैंक प्राप्त कर रही है।
बेहतर रैंक = अधिक ट्रैफिक
गूगल क्रोम ने उन ब्लॉग को Unsafe दिखाना शुरू कर दिया, जो अभी भी HTTP का उपयोग कर रही हैं। और जब कोई visitors ऐसा कोई (Unsafe) message देखता है, तो वह तुरंत उस साईट से exit कर देते है। नतीजतन ब्लॉग owner वह traffic खो देते है।
यदि आपकी साईट अभी भी HTTP है, तो उसे तुरंत HTTPS पर move करें।
9. Title और Meta Descriptions का Optimize करें
अपनी ब्लॉग पोस्ट Title को हमेशा Attractive और unique लिखें। क्यूंकि SERPs में यह विजिटर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं। यदि आपकी title विजिटर को अच्छी नहीं लगेगी, तो वह आपके कंटेट पर क्लिक नहीं करेगा। भले ही आपकी आर्टिकल कितनी भी अच्छी क्यूँ न हों।
टाइटल के लिए 50–60 characters का उपयोग करें। यदि आप अपनी टाइटल के लिए  50–60 से अधिक characters का उपयोग करते है, तो वह सर्च रिजल्ट में पूरी दिखाई नहीं देगी। इसे अलावा, पोस्ट टाइटल की शुरुआत में अपना main keyword जोड़ें। यह आपको सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंक प्राप्त करने में मदद करता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें, आपका कीवर्ड low-competition वाला हो और लोग उस कीवर्ड को सर्च करते हो।
आपका meta description वह text है जो search results में टाइटल के नीचे दिखाई देता है। यह आपकी कंटेंट पर Click Through Rate (CTR) को बढ़ाने में मदद करता है। Meta description में भी अपनी Main Keyword का उपयोग करें। गूगल आमतौर पर meta description के लिए 150-160 characters लिखने की अनुमति देता है।
10. Keyword Stuffing नहीं करें
कंटेंट लिखते समय आप उसमें बहुत अधिक या बलपूर्वक कीवर्ड डालते हैं, तो इसे Keyword Stuffing कहा जाता है। यह readability के अंतर्गत reader पर खराब user experience बनाता है और गूगल इसे बिलकुल पसंद नहीं करता है।आप सोचते है कि पेज में कीवर्ड भरने से आपकी website traffic बढ़ जाएगी, तो आप बिलकुल गलत सोच रहे है। आपकी साईट पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। और यह  ब्लॉग को search penalty की ओर ले जाती है।
11. आपनी साइट को Mobile Friendly बनायें
मोबाइल user की संख्या में बहुत अधिक बढ़ोतरी हुई है और यह पूरी तरह से desktop सर्च पर हावी हो चुकी है। इसलिए मोबाइल user experience को बेहतर करने के लिए गूगल मोबाइल friendly को भी एक ranking factor के रूप में उपयोग कर रहा है।
यदि आपकी साइट mobile friendly नही है, तो Google mobile search के लिए आपकी साइट रैंकिंग को कम कर देगा। जिससे आपकी साइट गूगल सर्च रिजल्ट में top रैंक नही कर पायेगी और आप अपनी साइट के लिए बहुत सारे traffic खो देंगे
12. अपनी ब्लॉग के Images को Optimize करें
Image भी आपकी ब्लॉग traffic बढाने में काफी मदद कर सकते है। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी ब्लॉग इमेज के लिए उचित नाम और ALT Tag का उपयोग करे। यह आपको image search से अच्छी ट्रैफिक प्राप्त करने में मदद करता है।
इसके अलावा यदि आप अपने ब्लॉग पर बहुत सारे इमेज का उपयोग करते है, तो उन्हें resize और Compress करना बहुत जरूरी है।
13. पहले 100 Words में अपना Main Keyword डालें
अपने main keyword/focus keyword को आर्टिकल के पहले 100 से 150 words में एक बार जरूर उपयोग करें। इससे गूगल को यह समझने में मदद मिलती है कि आपकी कंटेंट किस बारे में है। साथ ही, अपने ब्लॉग के पहले कुछ paragraph में महत्वपूर्ण पोस्ट जरूर लिंक करें। यह आपके कंटेंट को अधिक SEO friendly बनाता है और आपके कंटेंट को सर्च रिजल्ट में टॉप रैंक प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है।

14. Blog पर broken links fix करे 

ब्लॉग पर ब्रोकन लिंक (404 not found) आप की ब्लॉग रैंकिंग और यूजर एक्सपीरियंस दोनो को प्रभावित करता है । यदि आप की साइट पर बहुत अधिक ब्रोकन लिंक हो तो गूगल आप की साइट को crawl करना कम काट देता है । साथ ही साथ जब विजिटर भी ऐसी ब्लॉग पर विजिट करना पसंद नही करते है ।
जैसे जब हम किसी ब्लॉग या साइट पर विजिट करते है और जब किसी भी लिंक पर क्लिक करते है तो 404 not found दिखाई देने से हम दुबारा उस ब्लॉग या साइट पर जाना पसंद नही करते है।

15 . Google webmaster tool में errors को fix करे 

गूगल वेबमास्टर टूल मर होने वाले errors जैसे कि mobile issues , crawl errors को चेक करें । यदि आप की ब्लॉग पर बहुत ज्यादा errors हो तो गूगल इंजन आप की ब्लॉग को धीरे धीरे crawl करना बंद कर देता है ।

16. अछि web hosting खरीदे

अपना ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने के लिए एक अछि वेब होस्टिंग बहुत ही जरूरी है। यदि आप एक वेब होस्टिंग चुनने में गलती करते है तो यह आप के ब्लॉग ट्रैफिक को बहुत प्रभावित करता है। इसका कारण यह है आप की ब्लॉग हमेसा slow और डाउन टाइम में ही रहेगी । जिसे गूगल सर्च इंजन पसंद नही करती और ऐसे ब्लॉग को गूगल क्रॉल भी नही करती

17 . Seo friendly theme का उपयोग करे

यदि आप अपनी ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाना चाहते है तो एक बेस्ट seo friendly theme सेलेक्ट करना बहुत ही जरूरी होता है। ऐसे थीम की कॉडिंग अछि होती है और ये बहुत फ़ास्ट लोडिंग  भी रहती है 

18. Post पब्लिश करने के बाद उसे Social Media पर Promote करें

आज प्रत्येक यूजर सोशल मीडिया साइट के साथ जुड़े है। ऐसा ही कोई यूजर होगा जो सोशल मीडिया साइट का उपयोग नही करता होगा। अतः अपनी पोस्ट पब्लिश करने के बाद उसे पॉपुलर social media साइट पर शेयर करना न भूलें जैसे कि Facebook, Twitter, LinkedIn और Pinterest. ये प्लेटफार्म आपके साइट पर ढेरों सारा ट्रैफिक ला सकते है।
19.  ब्लॉग का Design Clean और आकर्षक रखें
ब्लॉग का डिज़ाइन यूजर पर बहुत बड़ा impression बनाता है। मार्केट में बहुत सारे theme है जो आपके ब्लोलॉ को क्लीन और आकर्षक लुक देते है ।खराब डिज़ाइन विजिटर की संख्या को कम कर देते है। जबकि एक अच्छी डिज़ाइन  ब्लोलॉ पर visitor को बढ़ाता है और उन्हें साइट पर और अधिक समय तक बनाये रहता है

ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने के लिए रखे इन बातों का ख्याल

सबसे पहले blog का title इतना सरल होना चाहिए की लोगो को इसका नाम जल्दी से याद हो जाय और लोगो को search करने में आसानी हो।

blog का title हमेसा blog की field के अनुसार ही होना चाहिए यदि हम अछि बाते या अछि सलाह या motivational thoughts या Inspire करने वाले अपने विचार पोस्ट करते हो तो हमारे blog की title भी कुछ ऐसा ही हो जिससे लोगो को search करने पर हमारा पोस्ट google search engine में जल्दी सबसे ऊपर आये।

blog का सबसे मैं अहम topic है copyright content यानी जो भी कुछ अपने blog पर लिखते है या पोस्ट करते हो वो कही से भी copy नही किया हुआ हो यानी हम जो कुछ भी लिखे वो हमारे मन से निकलने वाली हमारे स्वत के अछि विचार और लोगो के लिए helpful हो।

हमारे blog का theme हल्के रंगो में ही ही होना चाहिए और ज्यादा theme का colour ज्यादा गाढ़ा न हो जो आखो को चुभन दे जिससे की आपके visitor देर तक आपके blog पर न रहे।

हम अपने blog पर जो कुछ भी लिख रहे हो हमारा एक निश्चित field हो जिससे की कोई भी आपका visitor उससे related search करे तो आपका blog भी लोगो को आसानी से दिख जाय जिससे की आपके ऑडियंस में इजाफा होगी जो की आपके पोस्ट के लिए अच्छा है।

हमे इस बात का भी जरुर ध्यान रखना चाहिए की यदि हम अपने blog में अच्छे thoughts लिख रहे है तो इससे related ही हमे अच्छे पोस्ट करने चाहिए। और भूलकर भी या संगीत shayri या ऐसा अन्य कुछ भी पोस्ट न करे जिससे की आपके visitor confuse हो जाये की आपका blog किस subject पर आधारित है। जिससे की आपके visitor आपके blog को ज्यादा like नही करेगे।

यदि हम किसी भी विशेष field की जानकारी अपने blog post पर जानकारी दे रहे है तो उससे मिलती हुई कई सारी post हमे अपने blog पर लिखना चाहिए। जिससे की यदि कोई आपके blog पर visit करे तो उसे उस field से related पूरी जानकारी मिल जाए तो वो आपका visitor आपके blog पर बार बार आना पसंद करेगा।

हम जो भी कुछ अपने blog पर पोस्ट करे वो सीधे और सरल शब्दों में होना चाहिए। जिससे की visitor को पढने में परेशानी न हो और यदि blog पर कोई भी बात ज्यादा घुमा फ़िराकर लिखी गयी तो visitor को आपके पोस्ट पढकर भी समझ में नही आयेगा तो वह फिर दोबारा आपके blog पर visit नही करेगा।

अपने blog में पोस्ट के अनुसार हमे image का भी use करना चाहिए। जिससे की visitor को image देखने से अच्छा feel हो और उसे देखने से उसका पोस्ट पढने में मन भी लगा रहा। और हमे ध्यान देने योग्य ये बात है की जब भी कोई अपने blog के पोस्ट कोई भी image use कर रहे है। तो वह उस पोस्ट के अनुरूप हो और image का size ज्यादा heavy न हो की उसे internet पर load होने में ज्यादा time लगेगा तो आपका visitor आपके पोस्ट को बीच में छोड़कर जा सकता है।

blog में जब हम कुछ भी पोस्ट करते है तो हमे comment box के जरिये लोगो से जुड़े रहना चाहिए और comment के अनुसार हमे reply भी करते रहना चाहिए जिससे की आपके visitor achha feel करते है।

जब भी कोई हम blog चला रहे हो तो हमे अपने अंदर हमेसा सेवा भाव रखना चाहिए। हम blog इसीलिए बनाते भी की लोगो को अपने विचारो द्वारा लोगो की मदद कर सके। और ज्यादा से ज्यादा लोगो के बीच में विचारो को रख सके।

ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ने के बाद अब बारी आती है ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये

Blogging तो बहूत लोग कर रहे हैं, लेकिन उनमे से बहूत ही कम लोग ऐसे हैं, जो ब्लॉग से लाखो रुपए कमाना जानते हैं। अगर आप भी इनकी तरह लाखो रुपय कमाना चाहते है तो, आप को कुछ बातो का ख्याल रखना होगा।

आप का ब्लॉग किसी एक Niche (Topic) पर होना चाहिए। और आप को अपने ब्लॉग पर regular पोस्ट पब्लिश करनी होगी। आप का ब्लॉग SEO friendly होना चाहिए और साथ ही ब्लॉग की speed fast होनी चाहिए। आप के ब्लॉग पर क्वालिटी content होनी चाहिए। और आप के ब्लॉग का डिजाईन अच्छा होना चाहिए जो visitor को अच्छा लगे।

अगर आपके ब्लॉग में ये सब क्वालिटी है तो आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है |
तो चलिए अब हम जानते है, वो कौनसे तरीके हैं जिसकी मदद से हम ब्लॉग से ज्यादा पैसे आसानी से कमा  सकते है।

how to earn from blogging in hindi

सबसे ज्यादा ब्लॉगर से पैसे कामने के लिए adsense सबसे अच्छी ऑप्शन होती है। Adsense एक Google का ही product है। ये एक advertisement platform हैं। जिसकी मदद से ब्लॉग पर ads show होती हैं।

Internet की दुनिया से online पैसा कमाने के लिए आपको Google adsense के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। क्योंकि online पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा google adsense का ही इस्तेमाल किया जाता है।
अगर आप एक नए youtuber, blogger या फिर internet से online पैसे कमाने की इच्छा रखते है तो आपको google adsense के बारे में पता होना चाहिए। नही तो आपके लिए internet पर काम करके पैसे कमाना बहुत मुश्किल हो जाता है। क्योंकि यही internet से हज़ारो और लाखों रुपये कमाने का रास्ता है।

आपके लिए यहाँ पर ये जानना भी बहुत जरूरी है कि google पहले सिर्फ english content पर ही “google adsense ads” दिखता था ।लेकिन 2014 में google adsense की तरफ़ से एक updates आया जिसमे hindi content पर भी ads लगाने की policy लागू की गई। जिसके बाद हिंदी ब्लॉगर की सँख्या में इजाफा हुआ और आज हिंदी blogger लाखों रुपये Blogging से कमा रहे है।

वैसे तो internet पर और भी बहुत सारे online पैसा कमाने के programs है। परंतु google adsense इनमे से सबसे famous है। क्योंकि एक तो यह ज्यादा पैसे देता है और दूसरा यह एक विश्वसनीय plateform है इसमें किसी तरह का कोई risk नही है। इसलिए आप google adsense से जुड़कर आराम से पैसा कमा सकते है।

गूगल एडसेंस का मुख्य काम अधिक Traffic वाले Blogs/Websites पर Ad दिखाना होता है। गूगल एडसेंस CPC (Cost per click) और CPM (Cost per impression) के हिसाब से ब्लॉग और वेबसाइट को भुगतान करता है। गूगल एडसेंस अपने होने वाले लाभ में से अपना हिस्सा काटकर उस ब्लॉग और वेबसाइट मालिक को प्रदान करती है जिस Blog/Website पर लगे Ad से ये Revenue प्राप्त होता है।

जैसे अगर किसी advertiser ने गूगल को 100$ दिए है अपने Ads Show करवाने के लिए तो कोई भी विजिटर आपकी साइट पर आकर उस Ads पर क्लिक करता है तो गूगल आपको 100$ में से 68% देगा और बाकी का 32% गूगल अपने पास रख लेता है, गूगल एडसेंस इसी तरीके से कार्य करता है।

गूगल एडसेंस की अच्छी बात ये है कि यह आप की वेबसाइट और ब्लॉग के टॉपिक के अनुसार विज्ञापन दिखाता है। अगर आप टेक्नोलॉजी पर आर्टिकल लिखकर अपने ब्लॉग पर डालते है तो एडसेंस भी आपको टेक्नोलॉजी से रिलेटेड ही विज्ञापन दिखाता है।

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले गूगल एडसेंस पर अकाउंट approved करवाना होगा। इसके लिए आपको Adsense की वेबसाइट पर जाकर Apply करना होगा।

Google Adsense account कैसे बनाये?

तो क्या आप हजारों और लाखों रुपये कमाने को तैयार हैं ? तो चलिए हम आपको ले चलते हैं Adsense की दुनिया में.. Adsense का इस्तेमाल करके आप भी अपनी वेबसाइट से income कर पायेंगे।

Adsense पर अप्लाई करने के लिए आपको कुछ Steps फॉलो करने होंगे ।

Step 1. सबसे पहले आपको Adsense की वेबसाइट पर जाना है – https://www.google.co.in/adsense/start और SIGN UP NOW के बटन पर क्लिक करना है।

Step 2. अगर आपके पास पहले से ही अपनी ईमेल आईडी है तो Sign in के option पर क्लिक करें otherwise आपको Create account के option पर क्लिक करना है।

Step 3.  create account पर क्लिक करते ही एक बॉक्स ओपन होगा जिसमे आप को अपना name, email address, password, date of birth, Mobile number और country सेलेक्ट करके Next step के बटन पर क्लिक करना है।

Step 4. अब आपके सामने एक फॉर्म आयेगा जिसमें आपको अपनी वेबसाइट का Name और Language fill करना है और Save and Continue के बटन पर क्लिक करना है|

1. अपनी वेबसाइट का नाम भरें।
2. अपनी वेबसाइट की language सेलेक्ट करें।
3. Save and Continue पर क्लिक करें।

Step 5. अब Adsnese application form में आपको अपना नाम और other डिटेल भरनी है। जैसे कुछ इस तरह की होगी

1. Country सेलेक्ट करे।
2. Time zone +5:30 सेलेक्ट करें।
3. Account टाइप में individual सेलेक्ट करें।
4. अपना नाम Enter करें।
5. अपना Address भरें।
6. अपनी City भरें।
7. State सेलेक्ट करें।
8. Pincode भरें।
9. Contact name भरें।
10. अपना phone number भरें।
11. How get to know adsense में कोई भी option सेलेक्ट कर सकते हैं।
12. Email preference में सभी आप्शन में Yes कर दें।
13. अब अपनी full detail चेक करें और Submit my application पर क्लिक करें।

Step 6. अब आपके मेल पर Adsense से एक मेल आयेगा। अब आप उस मेल को ओपन करके Get started now पर क्लिक करना होगा।

Step 7. get started now पर क्लिक करते ही Adsense dashboard से आपको एक एडसेंस page level code मिलेगा जिसे आपको अपनी वेबसाइट के हैडर में paste करना है। कोड को कॉपी करें और अपनी वेबसाइट के <head> में paste कर दें।

अब आपको कुछ दिन wait करना होगा। क्योंकि google Adsense आपकी वेबसाइट को पूरी तरह review करेगा। उसके बाद आपके Email पर approval का मेल आ जायेगा।

अब आपको अपने एडसेंस अकाउंट से Ads code बनाकर वेबसाइट पर लगाना है और जब कोई यूजर आपकी वेबसाइट के Ads देखेगा और उसपर क्लिक करेगा तो आपको उसके पैसे मिलेंगे।

Adsense Code Website Par Kaise Lagaye

Adsense अकाउंट approve होने के बाद आप अपनी वेबसाइट पर ads लगा सकते हैं और इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

Step 1. अपना Adsense अकाउंट log in करें और left Sidebar में My ads के option पर क्लिक करें।

My ads पर क्लिक करें उसके बाद New Ad Unit पर क्लिक करें।

Step 2. यहां Text & Display Ads वाले option को सेलेक्ट करें।

Step 3. अब आप Name में कोई भी Name (Example – Header Code) भर सकते हैं और इसके बाद Save and get code पर क्लिक करें।

Step 4. अब आपको इस कोड को कॉपी करना है और आप ब्लॉग के जिस area में ads display करना चाहते हैं वहां जाकर ये कोड paste कर दें।

उसके बाद 30 मिनट में आपकी वेबसाइट पर ads display होना शुरू हो जायेगा और आपकी earning होना भी शुरू हो जाएगी।


Google Adsense को अपने bank account से कैसे जोड़े?

adsense एकाउंट में बैंक एकाउंट add करना बहुत जरूरी है। तभी पैसा एकाउंट में received कर सकते है। adsense ने हम सभी के लिए ये फिचर दिया है कि डायरेक्ट इंडिया के किसी भी बैंक एकाउंट में रुपए पा सकते है। यह ध्यान रखे कि जब आपके adsense account में minimum $18 हो जायेगा, तब आप के एडसेंस dashboard में बैंक एकाउंट add करने वाला ऑप्शन enable होगा।

बैंक एकाउंट डालते समय बैंक का पासबुक आप के पास होना बहुत जरूरी है। ताकि किसी भी प्रकार की कोई गलती न हो सके।
आपको अपना एकाउंट होल्डर नाम, बैंक नाम, ifsc code , swift code, account नंबर सही सही भरना है। ifsc कोड आपके पासबुक में मिल जाएगा। अगर नही है तो बैंक का नाम और बैंक का ब्रांच डालकर गूगल सर्च इंजन में देख सकते है।

google adsense में अपना बैंक3 account add करने के लिए बताये गए स्टेप को फॉलो करें -

step 1. adsense account में bank एकाउंट ऐड करने के लिए सबसे पहले अपने adsense एकाउंट में login करे। उसके बाद setting पर क्लिक करे >> payments >> add payment method
पर क्लिक कीजिए।

step 2. अब आप के सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आप को अपना बैंक एकाउंट का डिटेल्स भरना होगा। जैसे कि
एकाउंट होल्डर का नाम
बैंक का नाम
ifsc code
swift code
account number

उसके बाद save पर क्लिक कर दीजिए।

अब आपके adsense account में बैंक एकाउंट नंबर add हो चुका है। आप के एडसेंस एकाउंट में $100 होने के बाद एडसेंस खुद आप के बैंक में पैसा transfer कर देगा।

यह लेख "how to increase blog traffic in hindi " आप को कैसी लगी। आशा करता हु आप को अच्छे से समझ आयी होगी। धन्यवाद