Blog Ka SEO Kaise Kare

नमस्कार दोस्तो आज हम आपको बताएंगे blog ka seo kaise kare अगर आप भी जानना चाहते है seo kaise karte hai और अपने ब्लॉग को गूगल सर्च में रैंक करवाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है blog ka seo kaise kare तो चलिए शुरू करते है।


किसी भी वेबसाइट के लिए SEO एक महत्वपूर्ण पहलू है। इसलिए एक beginner जो नया नया blogging कर रहा है वो ये जरुर जानना चाहते है कि को अपने blog ka seo kaise kare यदि आप अपने ब्लॉग पर SEO सही तरीके से करते हैं, तो यह आपकी ब्लॉग रैंकिंग को बहुत ज्यादा improve करता है और आपकी ब्लॉग गूगल सर्च में टॉप रैंक करने लगती है।


SEO क्या है ?


SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization है। यह किसी भी ब्लॉग को google search में नंबर #1 position प्राप्त करने में मदद करता है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो किसी ब्लॉग को SERPs में टॉप पर रखती है और आपके ब्लॉग पर विजिटर की संख्या को बढ़ती है।


अगर आप अपने ब्लॉग पर सही से SEO करते है तो यह आपके ब्लॉग visibility को organic search results में improve करता है। गूगल crawler seo के जरिए ही ब्लॉग content को चेक (analysis) करके पता लगाते है कि कंटेंट सही है या गलत है। उसके बाद ही उस कंटेंट को गूगल सर्च में टॉप रैंक प्रदान करते है।


जब हम गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन में किसी भी कीवर्ड को सर्च करते हैं, तो गूगल रिजल्ट में उस कीवर्ड से संबंधित कंटेंट ओपन होता है। तो ऐसे में जिस ब्लॉग का कंटेंट सर्च इंजन में सबसे ऊपर रहता है, इसका मतलब यह है कि उस ब्लॉग का SEO बहुत अच्छी तरह से किया गया है।


तो इतना सब जानने के बाद अब आपके मन में भी ख्याल आया होगा कि गूगल सर्च में रैंक करवाने के लिए हम भी अपने blog ka seo kaise kare


SEO कितने प्रकार के होते हैं ?


ब्लॉग SEO करने से पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि SEO कितने प्रकार के होते है। उसके बाद ही आप अपने ब्लॉग का SEO सही से कर सकेंगे। किसी भी ब्लॉग का गूगल सर्च में रैंक करवाने के लिए Seo को दो तरीके से किया जाता है, पहला on page seo और दूसरा off page seo किसी भी ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक करवाने के लिए ये दोनों seo बहुत जरूरी होता है।


1. On Page SEO क्या है?


किसी भी ब्लॉग कंटेंट में कीवर्ड, टाइटल, टैग, कीवर्ड रिसर्च हाई क्वालिटी कंटेंट ये सभी On Page SEO के अन्तर्गत आते है। इसमें आप को अपने कंटेंट कीवर्ड, टाइटल पर ज्यादा ध्यान देना होता है।


2. Off page seo क्या है?


इस प्रकार का optimization page के बाहर ही किया जाता है। इस SEO process में, लिंक बिल्डिंग और Promotions शामिल हैं। जैसे कि आपको अपने ब्लॉग लिंक को सोशल मीडिया साईट जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट आदि पर Promote करना होता है। इसके अलावा पोपुलर ब्लॉग पर जाकर उनके आर्टिकल पर अपने ब्लॉग लिंक के साथ comment करना होता है। ये सभी off page seo के अन्तर्गत आती है।


Blog Ka SEO Kaise Kare


सबसे पहले हम आपको कुछ बेसिक tool के बारे में बताएंगे अगर आपने अभी तक इनको अपने ब्लॉग पर इंस्टॉल नहीं किया है। तो सबसे पहले आप हमारे बताए गए टिप्स को जरूर फॉलो करे। उसके जैसे जैसे आप आगे पढ़ते जाएंगे आप को advance seo tips कि जानकारी मिलती जाएगी तो चलिए शुरू करते है।


ब्लॉग Google Search Console में Submit करे


किसी भी ब्लॉग को रैंक कराने के लिए google Search Console एक बहुत ही पावरफुल टूल है जिसे गूगल ने खुद डेवलप्ड किया है। इस tool के मदद से आप अपने ब्लॉग में किसी भी तरह का error चेक कर सकते है। इसके अलावा आपने ब्लॉग performance को भी चेक कर सकते है की आप की ब्लॉग गूगल में कैसी परफॉर्म कर रही है। तथा आपके ब्लॉग पर कितने क्लिक और impression मिल रहे है।

इसके अलावा यह आपकी ब्लॉग को ट्रैक करने के लिए कई फीचर प्रदान करता है जैसे की

  • Search analytic
  • Submit a sitemap
  • Fix website errors
  • Messages from the Google search team
  • Google index


Blog Bing Webmaster Tool में submit करे


Google Search Console के बाद यह दूसरा सर्च इंजन है जो बहुत जायदा पोपुलर है। गूगल के बाद Bing दूसरा सबसे अच्छा सर्च इंजन है। हालाकि यह गूगल जीतना पॉपुलर नहीं है लेकिन bing webmaster tool में कई ऐसे Features उपलब्ध है जो Google Search Console में नहीं हैं जैसे built-in keyword research tool तो आप को अपने ब्लॉग को bing webmaster tool में भी जरूर सबमिट करना चाहिए।


ब्लॉग पर Yoast SEO plugin install करे (WordPress users के लिए)


अगर आप का ब्लॉग wordpress पर इंस्टॉल है तो आप को अपने ब्लॉग में Yoast SEO plugin को जरूर इंस्टॉल करना चाहिए। यह एक SEO प्लगइन है जिसके इस्तेमाल से आपकी ब्लॉग गूगल सर्च रिजल्ट में बहुत अच्छा rank करना शुरू कर देती है। यह plugin वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए सबसे पोपुलर और बेस्ट SEO plugin है। इसमें यूजर को कुछ महत्वपूर्ण फीचर दिया जाता है जैसे कि

  • अपनी आर्टिकल के लिए फोकस कीवर्ड जोड़ सकते है।
  • आप पोस्ट की Title और Meta description बदल सकते हैं।
  • अपने ब्लॉग के लिए XML Sitemaps बना सकते है।
  • Taxonomies (category and tags) के लिए Title और Meta description उपयोग कर सकते है।
  • htaccess और robots.txt फाइल एडिट कर सकते है।


ये थी कुछ SEO tool है जिनका इस्तेमाल आपको अपने ब्लॉग के लिए जरूर करना चाहिए। तो चलिए अब हम आपको SEO tips hindi me बताते है जिसे फॉलो करके आप अपने ब्लॉग को गूगल सर्च में रैंक करवा सकते है।


1. सही Meta Title लिखे


Meta टाइटल किसी भी ब्लॉग कंटेंट को अच्छे से describe करता है। जिससे सर्च इंजन आपके कंटेंट को अच्छे से समझ पाते है कि आपका कंटेंट किस टॉपिक पर है। इसके अलावा आप अपने Meta title में keywords का इस्तेमाल करे। तथा एक बात का ख्याल रखे कि आप का Meta title 55–60 characters के बीच ही होने चाहिए।


2. सही Meta description लिखे


ब्लॉग कंटेंट लिखने के बाद सबसे ध्यान देने वाली बात है आपको सही Meta description का इस्तेमाल करना होता है। जिससे गूगल आपके ब्लॉग पोस्ट को अच्छे से समझ सके की आपका कंटेंट किस टॉपिक पर आधारित है। इसके अलावा आप अपने Meta description में फोकस keyword का इस्तेमाल जरूर करे।


3. Image Alt Tags लगाए


ब्लॉग पोस्ट लिखने के बाद हम उसके image जरूर लगाते है। लेकिन हम उस image में Alt tag नहीं लगाते जिससे google उस फोटो को क्रॉल नहीं कर पाता है। इसलिए हमे अपने पोस्ट इमेज में Alt Tags जरूर add करना चाहिए। इससे ब्लॉग कि organic ट्रैफिक बढ़ती है।


4. H1, H2 or H3 Tags का सही उपयोग करें


किसी भी ब्लॉग पोस्ट को H1 tags सर्च रिजल्ट में रैंक करने में मदद करता हैं। लेकिन एक बात ध्यान रखें, आप अपनी कंटेंट को H1 टैग से न भरें। इसका इस्तेमाल सिर्फ 1 या दो बार ही करे।


5. External Links का उपयोग करें


आप जब भी आर्टिकल लिखे तो अपने आर्टिकल से रिलेटेड External links को अपने कंटेंट में जरूर add करे। ऐसा करने से आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल में external लिंक के reference से रैंक करने लगती है। लेकिन एक बात का जरूर ध्यान रखे कि Linking site trusted और reputable होनी चाहिए।  यह SEO strategy गूगल को दिखता है कि आपकी कंटेंट भरोसेमंद और अच्छी तरह से संदर्भित (referenced) है।


6. Internal Links का उपयोग करें


ब्लॉगिंग रैंकिंग factor में Interlinking बहुत ही जरुरी होतो है। यह आपके ब्लॉग में आसानी से navigate करने का जरिया बनता है। ऐसा करने से विजिटर आपकी साइट पर अधिक समय बिताते हैं जो bounce rate को कम करता है। इसके अलावा Google आपके कंटेंट को Quality कंटेंट समझता है।


7. Crawl Error चेक करें


कई बार हमारे ब्लॉग में कुछ error आ जाता है। जिसके कारण हमारा ब्लॉग पोस्ट रैंक नहीं कर पाता है। ऐसे में आपको अपने google webmaster tool में जाकर Crawl Errors को जरूर चेक करना चाहिए।


इसके लिए आप Google Search Console में लॉग इन करें, फिर Coverage पर क्लिक करें। यहां आप अपनी साइट की error URL को देख सकेंगे। अगर कोई url यहां नजर आ रही है तो आप उस url पर क्लिक करे और अगले पेज में Fix validation ऑप्शन पर क्लिक करके उसे fix करे।


8. URL Inspection करें


अगर आप का ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक नहीं कर रहा तो ऐसे में आपको URL Inspection का उपयोग करना चाहिए। इस प्रोसेस में आपको manually अपने ब्लॉग पोस्ट लिंक को गूगल में add करना होता है। कई बार Google आपके पेज को पूरी तरह से क्रॉल नहीं करता है और नतीजतन, आपकी कंटेंट Google में रैंक नहीं कर पाती है।


ऐसे में आप Google Search Console tool में लॉगिन करे और उसके बाद उपर URL Inspection आप्शन में अपना लिंक paste करे जिसे आप गूगल में सबमिट करना चाहते है और उसके बाद इंटर बटन दबाए। फिर अगले पेज में आप request indexing पर क्लिक करे।


9. Google webmaster tool में Sitemap add करे


किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Sitemap बहुत जरूरी होता है। sitemap के जरिए google page crawler (Bot) आपकी ब्लॉग पेज को crawl कर पाते है। जिससे आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक करना शुरू कर देती है। इसके लिए आप अपने ब्लॉग का sitemap बनाना होगा और गूगल webmaster में उसे add करना होगा।


10. Fix Broken Links


Broken links वह लिंक होते है जिसे ओपन करने पर page not found या 404 error आता है। यह आपकी site ranking को बहुत प्रभावित करते हैं। अगर आपके ब्लॉग में बहुत जायदा ब्रोकन लिंक होंगे तो आपका ब्लॉग गूगल में रैंक नहीं कर पाता है। ऐसे में आप को अपने broken link को fix करना चाहिए।


अगर आप का ब्लॉग blogger.com पर होस्ट है तो आप DrLinkCheck.com का उपयोग कर सकते हैं। वहीं अगर आप WordPress यूजर है तो आप Broken Link Checker प्लगइन का उपयोग करके इसे आसानी से fix कर सकते हैं।


11. अपनी वेबसाइट को HTTPS पर Move करें


Https अभी रैंकिंग factor बन चुका है यदि आप अपनी साइट पर HTTPS (SSL certificate) का उपयोग करते हैं, तो आपकी साइट गूगल सर्च में रैंक करती है। यदि आप अपनी साइट HTTP पर चला रहे हैं, तो आप अपने ब्लॉग पर SSL (HTTPS) जरूर एक्टिवेट करें।


12. Keyword Research करें


ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले आपको अपने कंटेंट के लिए keyword Research करना होगा। क्योंकि SEO पूरी तरह से Keyword research पर निर्भर करता है। इसके लिए आप Google key planner tool का इस्तेमाल कर सकते है। इस tool के इस्तेमाल से आप पता लगा सकते है कि जो keyword आप इस्तेमाल करना चाहते है उसका search volume कितना है। इसलिए आर्टिकल लिखने से पहले अच्छे से keyword रिसर्च करे।


13. URL में Main Keyword add करें


जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए कोई आर्टिकल लिखे तो उसे पब्लिश करने से पहले URL में focus keyword जरूर शामिल करें। क्योंकि पोस्ट url सर्च इंजन को यह समझने में मदद करता है कि आपका ब्लॉग पोस्ट किस बारे में है। इसके अलावा आप अपने पोस्ट URLs को SEO friendly, short और meaningful रखने की कोशिश करें।


14. Post title में Focus keyword add करे


जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए कोई पोस्ट लिखे तो पोस्ट title में focus keyword जरूर शामिल करें। क्योंकि पोस्ट title सर्च इंजन को यह समझने में मदद करता है कि आपका ब्लॉग पोस्ट किस बारे में है। इसके अलावा आप ध्यान रखे कि आपका पोस्ट title 50-60 characters का ही होना चाहिए।


15. अपनी ब्लॉग को Mobile Friendly बनाये


आज वर्तमान समय में अधिकतर लोग स्मार्टफोन का ही इस्तेमाल करते है। अभी लोग किसी भी बारे में जानने के लिए अपने फोन से ही इंटरनेट या गूगल पर सर्च करते है। ऐसे में यदि आपकी ब्लॉग mobile friendly नहीं होगी तो गूगल मोबाइल यूजर वाले लोगो तक आपकी ब्लॉग प्रोमोट नहीं करेगा। जिससे आपके ब्लॉग पर विजिटर कम होंगे और इस कारण आपका ब्लॉग गूगल में रैंक भी नहीं करेगा।  वर्तमान समय में Google mobile friendly साइटों को अधिक वैल्यू देता है और सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंक प्रदान करता है। इसलिए अपनी ब्लॉग को Mobile Friendly बनाये।


16. Page Loading Speed fast करें


वर्तमान समय में Google fast loading site को टॉप रैंक प्रदान कर रहा है। इसका मतलब यह नहीं कि आपकी पेज loading speed फास्ट है और आप कुछ भी लिखे तो आपकी ब्लॉग रैंक करेगी। आपको अच्छे कंटेंट के साथ साथ अपने page loading speed को भी बढ़ाना होगा। तभी आप वर्तमान समय में गूगल में टॉप रैंक प्राप्त कर सकते है।


आप PageSpeed Insights Tool के मदद से अपने ब्लॉग की page loading speed चेक कर सकते है। यह एक बहुत ही अच्छा पेज speed checker tool है। जिसे गूगल ने खुद बनाया है।


आखिरी सोच - नोट - SEO एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे किसी भी ब्लॉग पर अप्लाई करने के बाद तुरंत रिजल्ट नहीं मिलता है। इसके प्रभाव आपको 1 से 2 महीने बाद मिलता है। इसलिए आपको बताए गए सभी SEO टिप्स को फॉलो करना है और अपने ब्लॉग पर SEO friendly content डालते रहना है।


दोस्तो आज इस आर्टिकल में हमने बताया blog ka seo kaise kare अगर आप हमारे बताए गए सभी टिप्स को फॉलो करतेे है और अपने ब्लॉग पर seo को सही तरीके से करते है तो आप का ब्लॉग गूगल सर्च में जरूर रैंक करेगा। अगर आपको हमारी आर्टिकल पसंद आई हो और इससे आपकी मदद हुई हो तो इसे शेयर करना न भूले। धन्यवाद


इसे भी पढ़े -

Free blog kaise banaye

Blog ki loading speed kaise badhaye

No comments:

Post a Comment