Domain Authority Kaise Badhaye

 नमस्कार दोस्तो आज हम बताने जा रहे है domain authority kaise badhaye अगर आप भी अपने वेबसाइट का Domain authority increase करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है। आज इस आर्टिकल में हम आपको डोमेन अथॉरिटी बढ़ाने का तरीका बताने वाले है।


लेकिन पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि domain authority क्या है


Domain Authority Kaise Badhaye


Domain Authority जिसे short term में DA भी कहा जाता हैं। DA, SEO का एक बहुत ही महत्वपूर्ण factor है जो किसी भी वेबसाइट कि रैंक को दर्शाता है की वो search engine में कितने rank पर है। इसे Moz company ने बनाया है जिसका उद्देश्य है websites को 1-100 के अन्दर rating देना। website का Domain Authority जितना ज्यादा होगा वह गूगल search में उतना ही ज्यादा रैंक करेगा।


नए वेबसाइट डोमेन का DA 1 या 2 रहता है लेकिन आपका वेबसाइट domain जितना पुराना होता जायेगा उसका DA बढ़ते जायेगा। इसके अलावा अगर आप बहुत जल्दी अपने वेबसाइट का DA बढ़ाना चाहते है तो आप बताए गए सभी टिप्स को फॉलो करके अपने domain authority increase कर सकते है।


domain authority kaise badhaye


आपके site की domain authority down है और आप सोच रहे हैं कि कोई ट्रिक लगाकर रातों-रात domain की authority बढ़ा दें तो ये संभव नहीं है। किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की Domain Authority increase होने में काफी समय लगता है। यह एक long time process है। हालांकि कुछ स्टेप है जिन्हें आप फॉलो करके अपनी Website Domain Authority को काफी तेजी से बढ़ा सकते है।


1. backlinks बनाए


domain Authority Kaise Badhaye इसके लिए आपको high quality backlinks बनाना होगा। इसके लिए आप अपने वेबसाइट कंटेंट में high quality और reputed site को लिंक करे। Quality backlinks आपके साइट Domain Authority को बहुत तेजी से increase होने में मदद करते है।


High Quality Backlinks बनाने के टिप्स


  • अपनी ब्लॉग पर quality कंटेंट पब्लिश करें
  • अपनी कंटेंट को Social networking sites पर share करें।
  • दूसरे पॉपुलर ब्लॉग पर Guest post करें।
  • अपनी साइट पर सही (genuine) तरीके से link बनाए
  • High authority site पर अपनी साइट submit करें।
  • दूसरे ब्लॉग पर कमेंट करें।
  • Photo sharing साइट पर अपनी वेबसाइट images को सबमिट करें।
  • अपनी आर्टिकल और ebook को document शेयरिंग साइट पर सबमिट करें।


2. On-Page SEO करे


वेबसाइट पर कंटेंट लिखते समय उसमें की जाने वाली optimization को On-Page SEO कहा जाता है।On-Page SEO किसी भी domain authority को बढाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसके लिए आपको निम्नलिखित Factors का ध्यान देना होगा।


Targeted keyword


article लिखने के पहले keywords का चुनाव सही से करे, बेहतर ranking के लिए long tail keywords पर ज्यादा ध्यान दीजिए। इसके अलावा अपने फोकस कीवर्ड को पोस्ट के पहले पैराग्राफ में एक बार जरूर इस्तेमाल करें। साथ ही title और parmalink मे भी focus keywords का इस्तेमाल करे।


URL में Focus Keyword add करें


जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए कोई आर्टिकल लिखे तो उसे पब्लिश करने से पहले URL में focus keyword जरूर शामिल करें। क्योंकि पोस्ट url सर्च इंजन को यह समझने में मदद करता है कि आपका ब्लॉग पोस्ट किस बारे में है। इसके अलावा आप अपने पोस्ट URLs को SEO friendly, short और meaningful रखने की कोशिश करें।


Post title में Focus keyword add करे


जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए कोई पोस्ट लिखे तो पोस्ट title में focus keyword जरूर शामिल करें। क्योंकि पोस्ट title सर्च इंजन को यह समझने में मदद करता है कि आपका ब्लॉग पोस्ट किस बारे में है। इसके अलावा आप ध्यान रखे कि आपका पोस्ट title 50-60 characters का ही होना चाहिए।


parmalink structure


seo friendly parmalink structure के लिए parmalink को छोटा से छोटा बनाने की कोशिश करें साथ ही आपके परमा लिंक में फोकस कीवर्ड मेंशन होना चाहिए।


Keyword stuffing न करे


अपने article में फोकस कीवर्ड को 10 बार से जायदा इस्तेमाल न करे नहीं तो फिर ये keywords stuffing में जाता है जिसका रैंकिंग पर बुरा प्रभाव पड़ता है।


Heading tags


यदि आप अपने ब्लॉग पर बहुत बड़े बड़े कंटेंट पब्लिश करते है, तो अपने points के लिए proper heading टैग का उपयोग करें। यह आपके कंटेंट को Readers के लिए readable बनाता है।


Image optimization


article में डाले गए इमेज को resize एवं compress जरूर करें साथ ही alt tag भी add करे। alt tag में आप पोस्ट टाइटल डाल सकते हैं।


Fast loading speed


Website loading speed भी on page seo में आता है। अगर आप का ब्लॉग fast लोडिंग होगा तो गूगल में बहुत ज्यादा रैंक करेगा जिससे आपका ब्लॉग गूगल में नजर में आएगा और Domain authority बढ़ेगा।


 Meta description


कंटेंट की meta description सही से लिखे जिसे पढ़ने पर पता चले की आपका कंटेंट किस बारे में है। यह आपके कांटेन्ट का सीटीआर बढ़ाने का काम करता है।


ये सभी चीजे on page seo में आती है। On page seo को डिटेल में पढ़ने के लिए आप इस पोस्ट को पढ़े - blog ka on page seo kaise kare


3. Post में Internal Linking करें


Internal linking आपकी साइट Domain Authority बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाती है। domain Authority बढ़ाने के लिए internal linking बहुत जरूरी होता है। ये bounce rate को कम करता है, साथ ही search engine भी आपके कंटेंट को अच्छा तरीके से क्रॉल करने में भी मदद करता है। इसके अलावा आपका कंटेंट विजिटर के लिए और भी informative बन जाता है।


4. Quality Content Publish करे


अपनी साईट पर quality और informative कंटेंट पब्लिश करें जिससे आपके ब्लॉग का reputation बढ़े और दुसरे Blogger आपके कंटेंट को अपनी साईट के साथ लिंक करें। अगर कोई ब्लॉगर आपके कंटेंट को बिना No-follow tag के साथ अपनी साईट में लिंक करता है, तो आपको एक Dofollow backlink मिलता है। Dofollow Backlinks साईट या ब्लॉग की Domain Authority बढाने में अहम भूमिका निभाती है। 


5. ब्लॉग कंटेंट को Social Sites पर शेयर करें


ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करने के बाद उसे सोशल sites (facebook, pinterest, twitter,) पर शेयर जरुर करे। ये सभी high authority site है। अगर आपके ब्लॉग पर इन सोशल साइट से ट्रैफिक मिलती है तो domain authority increase होती है।


6. Guest Post करें।


आप अपने ब्लॉग टॉपिक से रिलेटेड दूसरे ब्लॉग पर guest post करे। ऐसा करने से backlink प्राप्त होता है और ब्लॉग traffic increase होता है। जब ब्लॉग पर backlink बढ़ेगा तो domain Authority भी बढ़ेगा।


7. ब्लॉग design simple और Clean रखें


ब्लॉग डिजाइन सिम्पल और clean रहने से यह user friendly होता है। अगर आपका ब्लॉग बहुत ज्यादा रंगीन (colourful) होगा तो यह रीडर के ध्यान को distract करता है और हो सकता है वह आपके ब्लॉग को exit कर दें। जिससे आपके ब्लॉग पर bounce rate बढ़ जाता है और ब्लॉग पर बुरा प्रभाव डालता है।


8. वेबसाइट को HTTPS पर Move करें


यदि आप अपनी साइट HTTP पर चला रहे हैं, तो आप अपने ब्लॉग पर SSL (HTTPS) जरूर एक्टिवेट करें।Https अभी रैंकिंग factor बन चुका है यदि आप अपनी साइट पर HTTPS (SSL certificate) का उपयोग करते हैं, तो आपकी साइट गूगल सर्च में रैंक करेगी और domain authority बढ़ेगी।


9. Fix Broken Links


Domain authority बढ़ाने के लिए और Search engines में अपनी site की ranking बनाये रखने के लिए अपनी website से Broken Links को fix या remove करे।


10. Regularly Content Publish करें


ब्लॉग पर regular कंटेंट पब्लिश करें ऐसा करने से यह आपके साइट पर विजिटर और Domain Authority दोनों को improve करने में मदद करता है। यदि आप अपने ब्लॉग पर regularly कंटेंट पब्लिश करते है, तो आपकी domain authority बढ़ेगी।


लेकिन नए ब्लॉगर है इस बात पर ध्यान नहीं देते है जिससे उनका ब्लॉग DA improve नहीं होता है।


11. Domain पुराना होने दें


Domain age आपकी site ranking और DA score बढ़ाने में काफी मदद करता है। यदि आप अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करते है और आपका ब्लॉग डोमेन 3 से 4 साल पुराना हो चुका है तो इसकी Domain Authority 30-40 या उससे भी अधिक हो सकती है।


लेकिन यदि आपकी साइट 1 से 6 महीनें पुरानी है, तो आपको Domain Authority के बारे में सोचने की जरूरत नही है। आप सिर्फ ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करते जाए।


निष्कर्ष (conclusion) - Domain Authority एक ऐसा फैक्टर है जो रातों रात increase नही होता है। इसके लिए आपको धैर्य रखने की जरूरत पड़ती है। आप अपने containt पर ध्यान दें और लगातार काम करते रहें आपकी domain की authority increase होती चली जाएगी। आप इस आर्टिकल में बताए गए सभी टिप्स को फॉलो करे आपकी domain authority धीरे-धीरे increase होती चली जाएगी।


हम उम्मीद करते है हमारी आर्टिकल domain authority kaise badhaye से आपकी जरूर मदद हुई होगी। धन्यवाद..


इसे भी पढ़ें -

Successful blogger kaise bane

Instagram followers kaise badhaye

No comments:

Post a Comment