WordPress blog Ko SEO Friendly Kaise Banaye

क्या आप भी अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को seo friendly बनना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है। आज इस पोस्ट में आप सीखेंगे WordPress blog Ko SEO Friendly Kaise Banaye


इस आर्टिकल के जरिए मैं आपको तरह-तरह के tools और strategies बताने जा रहा हूँ जिसे आप वर्डप्रेस ब्लॉग पर फॉलो करके उसे seo friendly blog बना सकते हैं।


WordPress blog Ko SEO Friendly Kaise Banaye




यदि आप चाहते हैं कि आपकी वर्डप्रेस ब्लॉग SERPs में अच्छी रैंक करे, तो यहां कुछ चीजें हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए। हालाँकि गूगल जब किसी कंटेंट को Rank करता है, तो वह 200 से अधिक Ranking factors का उपयोग करता हैं। लेकिन इस आर्टिकल में बताये गए टिप्स द्वारा आप अपने वर्डप्रेस साईट को आसानी से SEO friendly बना सकते है और सर्च इंजन में टॉप रैंक प्राप्त कर सकते है।


1. Yoast SEO Plugin का उपयोग करें

अगर आप का ब्लॉग wordpress पर इंस्टॉल है तो आप को अपने ब्लॉग में Yoast SEO plugin को जरूर इंस्टॉल करना चाहिए। यह एक बेस्ट SEO प्लगइन है जिसके इस्तेमाल से आपकी ब्लॉग गूगल सर्च रिजल्ट में बहुत अच्छा rank करना शुरू कर देती है। यह plugin वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए सबसे पोपुलर है। इसमें यूजर को कुछ महत्वपूर्ण फीचर दिया जाता है जैसे कि

  • अपनी आर्टिकल के लिए फोकस कीवर्ड जोड़ सकते है।
  • आप पोस्ट की Title और Meta description बदल सकते हैं।
  • अपने ब्लॉग के लिए XML Sitemaps बना सकते है।
  • Taxonomies (category and tags) के लिए Title और Meta description उपयोग कर सकते है।
  • htaccess और robots.txt फाइल एडिट कर सकते है
  • Sitemap बनाने की सुविधा प्रदान करता है।


2. Default Permalink Structure बदलें

अगर आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर default permalink का इस्तेमाल करते है तो यह (URLs) SEO friendly नहीं होता है। default permalink structure कुछ इस तरह का होता है।


http://domain.com/?p=123


इसलिए अपने पोस्ट url को seo friendly बनाने के लिए permalink structure को बदले। वर्डप्रेस में url structure बदलने के लिए settings >> permalinks पर क्लिक करें और “Post name” सेलेक्ट करें।



लेकिन permalink structure बदलने से पहले एक बात का जरूर ध्यान रखे अगर आपने वर्डप्रेस पर नया ब्लॉग इंस्टॉल किया है और आपके ब्लॉग पर बहुत कम पोस्ट हो तभी आप permalink structure बदले। लेकिन आपकी ब्लॉग बहुत पुरानी है, तो आप चेंज न करे अन्यथा, आपकी जितनी भी पोस्ट url गूगल में index हुई होगी वह सभी 404 errors दिखाना शुरू कर देगी।


3. Page Loading Speed fast करें


वर्तमान समय में Google fast loading site को टॉप रैंक प्रदान कर रहा है। इसका मतलब यह नहीं कि आपकी पेज loading speed फास्ट है और आप कुछ भी लिखे तो आपकी ब्लॉग रैंक करेगी। आपको अच्छे कंटेंट के साथ साथ अपने page loading speed को भी बढ़ाना होगा। तभी आप वर्तमान समय में गूगल में टॉप रैंक प्राप्त कर सकते है।


आप PageSpeed Insights Tool के मदद से अपने ब्लॉग की page loading speed चेक कर सकते है। यह एक बहुत ही अच्छा पेज speed checker tool है जिसे गूगल ने खुद बनाया है।


WordPress loading speed को बेहतर करने के लिए Quick tips

  • PHP 7.2 में upgrade करें
  • अपनी Image size को Optimize करें
  • केवल उपयोगी plugins को रखें
  • Unwanted media को Delete करें
  • CSS and JS Files को Minify करें
  • अच्छी Cache plugin का उपयोग करें
  • Redirects को Minimize करें


4. अपनी WordPress Site को Mobile Friendly बनाएं


अगर आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को गूगल सर्च में टॉप रैंक करवाना चाहते है तो आपका ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली होना चाहिए। वर्तमान समय में गूगल mobile friendly ब्लॉग को अधिक वैल्यू देता है और सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंक प्रदान करता है।


किसी भी ब्लॉग के लिए यह एक महत्वपूर्ण फैक्टर बन चुका ही। वर्तमान समय में अधिकतर लोग स्मार्टफोन का ही इस्तेमाल करते है। और किसी भी बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने फोन से ही गूगल पर सर्च करते है।


ऐसे में यदि आपका ब्लॉग mobile friendly नहीं होगी तो गूगल मोबाइल यूजर को आपकी ब्लॉग रिकमेंड नहीं करेगा। जिससे आपका ब्लॉग गूगल में रैंक भी नहीं करेगा और आपके ब्लॉग पर विजिटर भी कम होंगे।


इसलिए आपकी साइट mobile-friendly है या नहीं, इसके लिए आप mobile-friendly testing tool का उपयोग कर सकते हैं । यदि आपकी साइट मोबाइल के अनुकूल नहीं है, तो आपको अपनी साइट पर एक responsive WordPress theme इनस्टॉल करने की आवश्यकता है।


5. ब्लॉग के लिए Sitemap create करे


अगर आप चाहते है आपका वर्डप्रेस ब्लॉग गूगल सर्च में रैंक करे तो आप अपने ब्लॉग के लिए Sitemap create करे। Sitemap सर्च इंजन बॉट्स को आपकी वेबसाइट को बेहतर तरीके से क्रॉल करने में मदद करता है। हालाँकि, यह आपकी सर्च रैंकिंग को बूस्ट नहीं करता है लेकिन आपकी कंटेंट को तेज़ी से इंडेक्स होने में मदद करता है।


यदि आप अपने ब्लॉग पर Yoast SEO या Jetpack का इस्तेमाल करते है तो आप आसानी से XML Sitemap Create कर सकते है।


6. Affiliate Links, Untrusted और Useless links के लिए Nofollow Tag का उपयोग करें


Affiliate Links, untrusted और spammy और लिंक आपकी ब्लॉग रैंकिंग को बुरी तरह से प्रभावित करते है। यदि आप अपनी कंटेट में एफिलिएट लिंक का उपयोग करते हैं, तो उनके लिए rel = “nofollow” टैग इस्तेमाल करें।


इसके लिए आप Ultimate Nofollow wordpress प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं । यह प्लगइन आपको एफिलिएट लिंक या अनट्रस्टेड लिंक के लिए rel = “nofollow” टैग जोड़ने की अनुमति प्रदान करता है जिससे सर्च इंजन bots उस लिंक को क्रॉल नहीं करते है।


7. नए आर्टिकल में अपने पुराने आर्टिकल का लिंक ऐड करे


अगर आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर कोई नया पोस्ट लिख रहे है तो आप इस नए आर्टिकल में अपने पुराने ब्लॉग आर्टिकल का लिंक जरूर ऐड करे। यह तकनीक आपकी website SEO में सुधार करती है और ब्लॉग की bounce rate को भी कम करती है।


इसके अलावा अगर आप ऐसा करते है तो गूगल बोट्स आपके आर्टिकल को तुरंत क्राॅल करते है और आपका आर्टिकल गूगल में जल्दी इंडेक्स हो जाता है।


8. External Links का उपयोग करें


आप जब भी आर्टिकल लिखे तो अपने आर्टिकल से रिलेटेड External links को अपने कंटेंट में जरूर add करे। ऐसा करने से आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल में external लिंक के reference से रैंक करने लगती है। लेकिन एक बात का जरूर ध्यान रखे कि Linking site trusted और reputable होनी चाहिए।  यह SEO strategy गूगल को दिखता है कि आपकी कंटेंट भरोसेमंद और अच्छी तरह से संदर्भित (referenced) है।


9. ब्लॉग images को Optimize करें


किसी भी ब्लॉग को seo friendly बनाने के लिए ब्लॉग कंटेंट में उपयोग की गई images बहुत ही अहम भूमिका निभाती है। यदि आप अपनी कंटेंट में बहुत सारी Images का उपयोग करते हैं, तो उन्हें compress और resize करना बहुत महत्वपूर्ण है।


अगर आप अपने कंटेंट में इस्तेमाल की गई images को compress नही करते है तो यह आपके ब्लॉग स्पीड को बुरी तरह से प्रभावित करते है। WordPress.org में बहुत सारे फ्री और पेड प्लगइन्स मौजूद हैं जिनका उपयोग करके आप अपनी Images को आसानी से ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं।


इसके अलावा आप online image resizing का इस्तेमाल करके पहले ही अपने इमेज को compress करे फिर अपने ब्लॉग कंटेंट में अपलोड करे।


10. अपनी ब्लॉग की Visibility Settings की जाँच करें


अगर आपने वर्डप्रेस पर ब्लॉग इंस्टॉल किया है और आपकी ब्लॉग गूगल में इंडेक्स नही हो रही है तो आपको सबसे पहले अपनी ब्लॉग की Visibility Settings की जाँच करें। वर्डप्रेस एक built-in option के साथ आता है जो आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन में इंडेक्स होने से रोकता है।



यदि आप इस आप्शन को गलती से भी check करते है, तो सबसे पहले, आपको इस आप्शन को अनचेक करने की आवश्यकता है। इसके लिए आप अपनी वर्डप्रेस साइट में लॉग इन करें और Settings >> Readings page पर जाए और search engine visibility को अनचेक करे।


11. Crawl Error चेक करें


कई बार हमारे ब्लॉग में कुछ error आ जाता है। जिसके कारण हमारा ब्लॉग पोस्ट रैंक नहीं कर पाता है। ऐसे में आपको अपने google webmaster tool में जाकर Crawl Errors को जरूर चेक करना चाहिए।


इसके लिए आप Google Search Console में लॉग इन करें, फिर Coverage पर क्लिक करें। यहां आप अपनी साइट की error URL को देख सकेंगे। अगर कोई url यहां नजर आ रही है तो आप उस url पर क्लिक करे और अगले पेज में Fix validation ऑप्शन पर क्लिक करके उसे fix करे।


12. Fix Broken Links


Broken links वह लिंक होते है जिसे ओपन करने पर page not found या 404 error आता है। यह आपकी site ranking को प्रभावित करते हैं। अगर आपके ब्लॉग में बहुत जायदा ब्रोकन लिंक होंगे तो आपका ब्लॉग गूगल में रैंक नहीं करता है। ऐसे में आपको broken link को fix करना चाहिए।


वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए बहुत से broken link checker प्लगिन उपलब्ध है। आप इन प्लगिन को इंस्टॉल करके आसानी से सभी ब्रोकन लिंक को fix कर सकते है।


आप ऑनलाइन DrLinkCheck.com वेबसाइट का उपयोग करके भी मैनुअली अपने ब्लॉग में ब्रोकन लिंक को fix कर सकते हैं।


13. अपनी ब्लॉग को HTTPS पर Move करें


अगर आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए अभी भी Http प्रोटोकॉल इस्तेमाल करते है तो आप अपनी ब्लॉग को HTTPS पर Move करें। Https अभी रैंकिंग factor बन चुका है यदि आप अपनी साइट पर HTTPS (SSL certificate) का उपयोग करते हैं, तो आपकी साइट गूगल सर्च में रैंक करती है।


आप Cloudflare सर्विस का उपयोग करके फ्री में अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए SSL Certificate प्राप्त कर सकते है। अधिकार ब्लॉगर इसी सर्विस का इस्तेमाल करके फ्री में अपने ब्लॉग को http से https पर move कर लेते है।


14. Spam Comments को Block या Delete करें


अक्सर आपने देखा होगा आपके ब्लॉग पोस्ट में ऐसे कमेंट आते है जिसमे अजीबो गरीब लिंक (Spam link) रहते है  जो किसी सर्विस या प्रोडक्ट को प्रमोट करते है। आप इस तरह के Spam Comments को Block या Delete करें। अगर इन कमेंट को आप approved करते है तो लिंक के साथ साथ आपका पोस्ट कंटेंट भी गूगल के नजर में spam हो जाता है।


मतलब आपकी कंटेंट WordPress SEO पर है और कोई उस आर्टिकल पर comment करता है ‘Cheap viagra’ तो सर्च इंजन आपके पेज को स्पैम के रूप में चिह्नित कर लेगा और आपकी ब्लॉग गूगल सर्च में रैंक नही करेगी।


15. एक अच्छा Web Host चुनें


यदि आप वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए गलत होस्टिंग का चुनाव कर लेते है तो यह आपके ब्लॉग seo को प्रभावित करते है। इसका कारण, आपकी ब्लॉग ज्यादातर डाउनटाइम में होगी और पेज लोडिंग भी slow होती है। जैसा कि मैंने पहले ही बताया page speed Google ranking factors में से एक है।


इसलिए नए ब्लॉगर ऐसी वेब होस्टिंग कंपनी का होस्टिंग खरीद लेते है जो बहुत ही कम कीमत में सबसे अच्छा होने का वादा करती हैं, लेकिन उनसे होस्टिंग खरीदने के बाद, पता लगता है कि उन्होंने आपको धोखा दिया है। इसलिए हमेशा पुराने और पॉपुलर होस्टिंग कंपनी (hostgator) का इस्तेमाल करे।


इसे भी पढ़ें: HostGator hosting review in hindi


16. पोस्ट URL की Length को Limit में रखें


जब आप अपने ब्लॉग के लिए कोई कंटेंट लिखे तो उसका पोस्ट URL (slug) छोटा और readable बनाएँ। क्योंकि सर्च इंजन (Google) Short URL को अधिक पसंद करते हैं। इसका कारण यह है की लंबे URL सर्च रिजल्ट में पूरा दिखाई नहीं देता हैं।


17. Premium WordPress Themes का उपयोग करें


अगर आप अपने ब्लॉग को seo friendly बनना चाहते है तो अपने ब्लॉग के लिए एक Premium WordPress Themes खरीदे। प्रीमियम थीम का कोडिंग बहुत अच्छा होता है और वे Ultra SEO friendly होते हैं। अगर आप एक अच्छी seo friendly wordpress theme लेना चाहते है तो आप Genesis Framwork का उपयोग कर सकते है। यह बहुत ही फास्ट लोडिंग seo friendly थीम है।


18. Single-Author Blogs में Author Archives को Disable करें


अगर आप अपने वर्डप्रेस पर खुद ही अकेले कंटेंट लिखकर शेयर करते है तो आपके लिए Author Archives को Disable रखना सबसे अच्छा होगा। क्योंकि Author Archives पेज में जो कंटेंट होंगे वही कंटेंट आपके Homepage पर भी होंगे जो डुप्लिकेट कंटेंट क्रिएट करते है। author pages को disable करने के लिए आप Yoast SEO प्लगिन का इस्तेमाल कर सकते हैं।


19. H1 Heading Tag का इस्तेमाल करे


H1 टैग पोस्ट रैंकिंग को Bosst करता है और सर्च इंजन को यह पता लगाने में मदद करता है कि आपका कंटेंट किस बारे में है। लेकिन बाद बाकी टैग (H2,H3,H4) कोई भी SEO के लिए valuable नहीं होते है।


इसलिए आप ऐसा थीम इस्तेमाल करे जो पोस्ट टाइटल के लिए H1 टैग का उपयोग करता हो। इसके अलावा आप अपने कंटेंट में भी 1 बार H1 tag का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन आप 1 बार से ज्यादा इस tag का इस्तेमाल न करे।


20. Cache Plugin का उपयोग करें


WordPress Blog में cache plugin विजिटर एक्सपीरियंस को बहुत ज्यादा बढ़ा देते है। यह आपकी साइट को सुपर fast बनाता है और वेब सर्वर पर पड़ने वाले लोड को कम करता है। वर्डप्रेस के लिए बहुत से caching plugins उपलब्ध हैं। लेकिन W3 Total Cache वर्डप्रेस के लिए एक बढ़िया प्लगइन है जो page caching, browser caching, object caching, database caching and minification जैसे feature के साथ आता है।


Cache plugin का मुख्य काम आपकी साइट के Page loading speed को फास्ट करना और User experience में सुधार करना है।


निष्कर्ष - दोस्तो आज मैने इस आर्टिकल मे टॉप 20 wordpress टिप्स बताया है जिसे फॉलो करके आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को seo friendly बना सकते है। उम्मीद करता हु यह जानकारी आपको पसंद आई होगी आप मुझे कमेंट करके जरूर बताए यह आर्टिकल कैसी है। धन्यवाद...


इसे भी पढ़ें:

No comments:

Post a Comment