Blogging Meaning in Hindi

नमस्कार दोस्तो, आज हम आपको बताने जा रहे है blogging meaning in hindi जब ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है तो ब्लॉगिंग सबसे सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। क्योंकि अभी भारत के टॉप हिंदी ब्लॉगर घर बैठे ब्लॉगिंग के जरिए लाखो रुपए कमा रहे है।


आज इंटरनेट का दौर हैं इसलिए बहुत सारे ऐसे लोग है जो Blog बनाकर Blogging करते है परंतु Blog Meaning क्या होता हैं बहुत सारे लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। अगर आप भी जानना चाहते है ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए तो आज की यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आज इस आर्टिकल में मैने ब्लॉगिंग से रिलेटेड सभी जानकारी को विस्तार से बताया है इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।


ब्लॉगर को हिंदी में क्या बोलते हैं? (blogging meaning in hindi)

ब्लॉग एक तरह का वेबपेज (वेबसाइट) होता है जिसपर अपने विचारों, भावनाओं और ज्ञान को आसान शब्दों में लिखकर इंटरनेट के जरिए लोगों तक पहुंचाना ब्लॉगिंग कहलाता है। सरल और आसान शब्दों में कहें तो ब्लॉग बनाकर उसपर आर्टिकल (कंटेंट) लिखना ही ब्लॉगिंग कहलाता है। मुख्य रूप से लोग ब्लॉगिंग दो कारण से करते है एक सिर्फ़ अपनी भावनाओं, विचारों और जीवन के अनुभव को लोगो के साथ साझा करने के लिए और दूसरा ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए।


ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं?

ब्लॉग कई प्रकार के होते हैं जैसे एजुकेशनल ब्लॉग जिसपर एजुकेशन से रिलेटेड कंटेंट (आर्टिकल) लिखी जाती है, मोटिवेशनल ब्लॉग जिसपर लोग अपने विचारो और भावनाओं को लिखकर लोगो के साथ साझा करते है, फूड ब्लॉग जिसपर खाने बनाने की रेसिपी शेयर की जाती है इसी तरह  इंटरनेट पर आपको कई ऐसे ब्लॉग देखने को मिलेंगे जिनपर तरह तरह की जानकारी और ज्ञान को लिखकर लोगो के साथ साझा किया जाता है।


ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें

अगर आप भी ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है तो आप ब्लॉगस्पॉट पर फ्री ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते है। बहुत से ब्लॉगर अपने ब्लॉगिंग कैरियर की शुरुआत  ब्लॉगर से ही किए थे। इसलिए आप भी अपने शुरुआती समय में एक फ्री ब्लॉग बनाकर अपने ज्ञान और नॉलेज के हिसाब से ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते है। अगर आप लिखने का टैलेंट है तो आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन सकते है।


ब्लॉग क्या है और कैसे बनाये?

ब्लॉग एक तरह का वेबसाइट होता है। जिसपर आप अपने ज्ञान और नॉलेज को लिखकर लोगो के साथ साझा कर सकते है। अगर आप भी ब्लॉगिंग करना चाहते है तो सबसे पहले आपको ब्लॉग बनाना होगा। आप ब्लॉगस्पॉट पर फ्री ब्लॉग बनाकर अपने ब्लॉगिंग कैरियर की शुरुआत कर सकते है। यह गूगल का एक प्लेटफार्म है जो फ्री में ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने की सुविधा देता है। अधिकांश ब्लॉगर अपने ब्लॉगिंग कैरियर की शुरुआत ब्लॉगस्पॉट से ही करते है। अगर आपको पता नहीं है फ्री ब्लॉग कैसे बनाए तो आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करे।

Step 1. सबसे पहले आपको अपने browser में https://www.blogger.com लिख कर सर्च करे और अपने gmail acount से login करे।


Step 2. अब आप  create your blog पर click करे।


Step 3.



  • अब आप Title के जगह अपने ब्लॉग का title लिखे जैसे- wphindiguide
  • Address के जगह अपने ब्लॉग का url लिखे। जैसे wphindiguide.blogspot.com
  • Template वाले ऑप्शन में नीचे दी गयी कोई भी  Template choose कर सकते है। बाद में आप Template change कर सकते है।
  • ये तीनो चीज़े करने के बाद Create Blog पर click कर दे।

Congratulations अब आपका ब्लॉग बन चुका है।


ब्लॉग में जरूरी सेटिंग्स को on करे

ब्लॉग बनाने के के बाद आपको अपने ब्लॉग में कुछ इंपोर्टेंट setting को On करना होता है। यह सेटिंग seo (search engine optimization) के लिए बहुत जरूरी होता है। ब्लॉग बनाने के बाद ब्लॉग में यह सेटिंग को करना बहुत जरूरी होता है तब जाकर ब्लॉग गूगल में रैंक करता है। ब्लॉगर में यह सेटिंग on करने के लिए आपको ब्लॉगर डैशबोर्ड में लॉगिन करना होगा।

  • सबसे पहले ब्लॉगर डासबोर्ड में लॉगिन करे।
उसके बाद लेफ्ट साइड पैनल में setting ऑप्शन पर क्लिक करे।

  • Meta tag सेक्शन में enable search description को on करे और अपने ब्लॉग का description लिखे।

  • अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमे नीचे आने पर crawler and indexing का ऑप्शन दिखेगा आप यहा enable custom robots.txt ऑप्शन को enable करे।

  • अब आपको enable custom header tag को enable करना है।

  • अब home page tag पर क्लिक करे उसके बाद एक पॉपअप ऑप्शन ओपन होगा जिसमे all और noodp ऑप्शन को enable करके नीचे save पर क्लिक करे।

  • अब Archive and search page tag पर क्लिक करें और पॉपअप ऑप्शन में noindex और noodp ऑप्शन को enable करके save करे।

  • फिर post and page tag पर क्लिक करें और all और noodp ऑप्शन को enable करके save करे।


ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

जब आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे व्यूज आने लगे तब आप अपने ब्लॉग को गूगल एडसेंस से जोड़कर पैसे कमा सकते है। मतलब आसान शब्दों में कहें तो जब आपके ब्लॉग पर रोजाना लगभग 500 व्यू  आने लगे तो आप अपने विजिटर को गूगल एडसेंस का विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाना शुरू कर सकते है।

आपने देखा ही होगा की जब आप किसी ब्लॉग पर कोई आर्टिकल पढ़ते है तो उस पेज में आपको कुछ विज्ञापन दिखाई देते है जैसे आपको अभी इस ब्लॉग पर दिख रहें है। यह गूगल का विज्ञापन (ads) होता है और यह विज्ञापन ब्लॉग पर आने वाले विजिटर को दिखाई देते है और इसी के पैसे ब्लॉग के मालिक को मिलते है।

इसी तरह जब आपके ब्लॉग पर अच्छे व्यूज आने लगे तो आप अपने ब्लॉग पर गूगल का विज्ञापन दिखाकर गूगल एडसेंस से पैसे कमाना शुरू कर सकते है। तो चलिए आपको स्टेप बाई स्टेप बताते है ब्लॉग पर गूगल का विज्ञापन कैसे लगाना है।


Blogger AdSense approval (step by step)

1. सबसे पहले आपको blogger डैशबोर्ड में लॉगिन करे और लेफ्ट साइड पैनल में  Earning ऑप्शन पर क्लिक करे।


2. अब आपके सामने क्रिएट गूगल ऐडसेंस अकाउंट का ऑप्शन आएगा उसपर क्लिक करे।


3. अब गूगल ऐडसेंस का अकाउंट signup करने के लिए एक फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको अपना नाम, पता, email id और कुछ जरूरी इन्फॉर्मेशन को सही से भरना है इसके बाद आपका एडसेंस अकाउंट signup हो जायेगा।


4. अकाउंट बनाने के बाद गूगल ऐडसेंस आपको एक कोड देगा। आप उस कोड को कॉपी करे और ब्लॉगर डासबोर्ड में आकर लेफ्ट साइड पैनल में Theme ऑप्शन पर क्लिक करे।

5. अब Edit Html ऑप्शन पर क्लिक करे उसके बाद आपके सामने html कोड ओपन होगी।


6. अब आपको यहाँ <head> के नीचे एडसेंस का वह कोड paste कर देना है जो आपने कॉपी किया था।


7. अब आपको 2 सप्ताह इंतजार करना होगा गूगल ऐडसेंस आपकी वेबसाइट को चेक करेगा अगर आपने अच्छा और यूनिक कॉन्टेंट लिखा है तो आप को अप्रूवल मिल जाएगा। उसके बाद आपके ब्लॉग पर गूगल का विज्ञापन (एड्स) दिखना शुरू हो जाएगा।


निष्कर्ष - दोस्तो आज इस आर्टिकल में मैने blogging meaning in hindi के बारे में विस्तार से सरल शब्दों में बताया है। इसके अलावा इस आर्टिकल में मैने ब्लॉगिंग से जुड़ी और भी जानकारी को आपके साथ साझा किया। उम्मीद करता हु यह आर्टिकल "blogging meaning in hindi" पढ़ने के बाद आप अच्छे से समझ गए होने ब्लॉगिंग क्या है। अगर इस आर्टिकल से आपकी मदद हुई हो तो इस पोस्ट को आप शेयर जरूर करे ताकि और भी लोगो को blogging meaning in hindi के बारे में पता चले। धन्यवाद...

No comments:

Post a Comment